Lily Flower Information in Hindi | लिली का फूल

Lily Flower Information in Hindi लिली का फूल

Lily Flower Information in Hindi

यह पोस्ट Lily Flower Information in Hindi के बारे में लिखी गयी है। लिली का फूल बहुत आकर्षक और सुगंधित होता है। इसे घर में लगाने से घर की शोभा बढ़ती है। लिली के फूल को Lily Flower को  (Lily या Lilium) भी कहते है। इन फूलों का आकार कीप के जैसा होता है, जो अपने आकर सुगंध और सुंदरता के लिये जाने जाते है। लिली के फूल का तना बहुत बड़ा होता है। जिसमें बहुत सी संख्याओं में फूल और गुच्छे लगते है।

1: लिली के फूल Lily Flower की पुरी दुनिया में बहुत सी प्रजातियां पायी जाती है। हर एक प्रजाति का फूल अलग होता है। ज्यादातर ये सफेद, गुलाबी, लाल, पीले, और नारंगी रंग के मिलते है। जिनकी मुख्य प्रजातियां इस प्रकार है: टाइगर लिली, सफेद लिली और ईस्टर लिली।

2: लिली का फूल Lily Flower संसार के सभी हिस्सों में पाया जाता है। ज्यादातर यह भारत, अमेरिका, जापान, कनाडा देशों में उगाया जाता है। यूरोप महाद्वीप के लोग लिली के फूल अपने बागीचों में खासकर लगते इससे बगीचे की शोभा बढ़ती है। और घर की सजावट भी।

3: टाइगर लिली Tiger Lily प्रजाति के फूलों का रंग पीला होता है। इस फूल के ऊपर जगह -जगह पर काले धब्बे होते है। जिस तरह टाइगर के ऊपर होते है। इसी कारण इस फूल को टाइगर लिली नाम से जाना जाता है।

White Lily flower information in Hindi

4: लिली के फूल Lily Flower को उगाने के लिये वल्ब की आवश्यकता होती है। ये इसका तना होता है। जिस तरह ट्युलिप को वल्ब के द्वारा उगाया जाता उसी तरह लिली को भी वल्ब के द्वारा उगाया जाता हैं। इसके वल्ब को जमीन में लगभग तीन या चार इंच गहराई में लगाया जाता है। कुछ जगह पर इसको बीजों के द्वारा भी उगाया जाता है।

5: लिली के पौधें की लंबाई लगभग 6 फिट तक हो जाती है। लेकिन कुछ प्रजात्तियों के पौधें दो फिट से ज्यादा ऊँचे नहीं हो पाते।

6: इसके पौधें की पत्तियां हरे रंग की होती है। जिनका आकर संकरा ओर लंबा होता है। इसके ऊपर बहुत सी संख्याओं में फूल लगते है। जो एक या गुछों में लगते है।

7: लिली के फूल Lily Flower के चारों और छोटी-छोटी 6 पंखुड़िया निकली होती है। इसके प्रत्येक पत्ते और फुल से रस निकलता है। इस रस को नेक्टर कहते है।

8: लिली के फूलों से निकलने वाले रस के कारण बहुत से कीड़े इसकी और आकर्षित होते है। लिली की कुछ प्रजातियां ऐसी भी है, जो हवा के द्वारा परागण करती है।

इसे भी पढ़े... गुलाब के फूल की जानकारी



Lily Flower Information in Hindi लिली के फूल की जानकारी (Lily Ka Phool)

Lily flower information in Hindi

9: प्रत्येक फूल और उसकी प्रजात्तियों का कुछ खास अर्थ होता है। इसी तरह लिली की प्रजात्तियों के कुछ मतलब इस प्रकार है:- टाइगर लिली को धन और शांति का प्रतीक माना जाता है। और सफेद लिली को पवित्रता, सादगी का प्रतीक माना जाता है।

10: लिली के फूलों Lily Flower से तेल भी निकाला जाता है। जिसका इस्तेमाल शरीर की त्वचा को मुलायम और कोमल करने के लिये होता है।

11: जापान में लोग सफेद लिली के फूल को गुड लक Good Luck का प्रतीक मानते है। इसलिये जापान के लोग wish करने के लिये एक दुसरे को लिली का फूल देते है। जापान की शादियों में लिली के फूलों से साजावट की जाती है।

12: लिली की प्रजात्तियों में सफेद लिली और टाइगर लिली के फूल ही सुगंधित होते है। किसी ओर प्रजाति के रंग-बिरंगे फूलों में सुगंध नहीं होती।

13: लिली के फूल Lily Flower वसंत ऋतु में खिलते है। और ठंड के मौसम में यह मुरझा जाते है।

14: लिली के पौधें से बिल्ली को दुर रखना चाहिये क्योंकि इसके अंदर कुछ ऐसे टैक्सिन्स होते है जो बिल्लियों के लिये जहर के समान होते है। मनुष्य के लिये ये सुरक्षित है।

15: लिली के पौधे की आयु लगभग दो साल तक होती है। उसके बाद इसके ऊपर फूल आने बंद हो जाते है।

16: लिली के पौधे को घर में खुशियां आती है घर का वातावरण शांत रहता है। लिली के पौधे को घर के लिविंग रूम में लगाना चाहिये।

इसे भी पढ़े... तुलसी के पौधें का महत्व



How to Grow Lily Flower Plant in Hindi | लिली के फूल का पौधा कैसे उगाये

How to Grow Lily Flower Plant

लिली के पौधें की बहुत सी प्रजातियां है। और इसको बीजों के द्वारा भी उगाया जा सकता है। पर बीजों के द्वारा उगाने से फूल आने में काफी समय लग जाता है। बेहतर है कि लिली को बल्ब के द्वारा उगाया जाये।

1: लिली के पौधें को लगाने के लिये 60 % गार्डन की मिट्टी, 20% बालू और 20% वर्मीकम्पोस्ट साथ में बॉन मील भी मिला सकते है। जो पौधें में फास्फोरस की कमी को पूरा करता है। सबको एक जगह मिलाकर गमले में भर लें।

2: अब गमले को मिट्टी से आधा भर कर ऊपर से लिली के बल्ब लगा दे। उसके बाद बल्ब को ऊपर से मिट्टी से ढक दे। ताकि जब उसके ऊपर फूल आये तो वह ठीक से खड़ा रहे। अब गमले में पानी भरकर ऐसी जगह पर रखें जहाँ पर हल्की धूप आती हो। कुछ दिन बाद लिली के गमले को सीधी धूप मैं रख सकते है। जब पौधा बड़ा होने लगे तो उसको किसी लकड़ी का सहारा दे। क्योंकि ज्यादा फूल आने से पेड़ मुड़ सकता है।

Lily Flower FAQ

1. लिली का फूल क्यों खास है?

लिली का फूल एक आकर्षक और शानदार फूल है। यह फूल शुद्धता और परिष्कृत सुंदरता का प्रतीक है। लिली के फूल अपने अलग अलग रंगो के अनुसार अपने महत्त्व को व्यक्त करते है। सफ़ेद लिली का फूल पारम्परिक रूप से नई शुरुआत का प्रतिक है। 

2. लिली के फूल का मूल स्थान कहाँ है? 

लिली का  फूल लिलिएसी जिनस लिलियम परिवार से सम्बंधित फूलो को दिए जाने वाला एक सामान्य नाम है। जिसका मूल स्थान उत्तरी अमेरिका और एशिया, यूरोप माना जाता है। 

3. लिली किसका प्रतीक है?

यह फूल अपने प्रत्येक रंग के अनुसार अलग अलग महत्त्व रखता है। लेकिन सबसे ज्यादा इसका महत्त्व शुद्धता के लिए माना जाता है। और यह सुंदरता और पुनर्जन्म का प्रतिक भी माना जाता है।

4. क्या लिली का फूल जहरीला होता है?

लिलियम और हेमेरोकैलिस प्रजातियों के बहुत से पोधो में जहर होता है, जो की सामान्य रूप से इस प्रकार है -   टाइगर, ईस्टर, और जापानी लिली, इन फूलो को भी लिली की प्रजाति में माना जाता है, जो की जहरीले होते है। 


Note – यह पोस्ट Lily Flower Information In Hindi लिली का फूल (Lily Ka Phool) की जानकारी पर आधारित है। आपको यह कैसी लगी। यह पोस्ट “Lily Flower In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे।


Post a Comment

0 Comments